क्या 2000 साल पहेले भी मेबाईल इस्तमाल होता था?



 हमने आपको पहले भी बताया कि प्राचीन समय के लोगों के पास बहुत ही जबरदस्त technology थी। कई प्राचीन मूर्तियां देखकर यह बात और भी सच लगती है।


जैसे कि आप इस photo में देख रहे हैं। इस मूर्ति के हाथ में एक लकड़ी की तरह से कोई चीज है। इसको गौर से देखने पर आपको उसके ऊपर कुछ marking दिखाई देंगे। असल में यह एक रूलर है जिसकी मदद से वह लोग यह गजब की चीज और मंदिर बनाते थे। दरअसल मूर्ति भगवान विश्वकर्मा जी की है। उन्हे God of architecture भी कहा जाता है।

अगर उनकी तस्वीर देखी जाए तो उनके एक हाथ में भी वह रूलर देखा जा सकता है और उनके दूसरे हाथ में एक मेजरिंग टेप देखी जा सकता है। इनकी मदद से वह समय में कमाल के मंदिर और आर्ट इफेक्ट बनाते थे। जो आज भी हमें कई जगहों पर देखने मिलते हैं। इसके साथ ही उनके हाथ में पेपर जैसा कुछ है जिसका इस्तेमाल वह सब मेजरमेंट लिखने और मॉडल बनाने के लिए करते होंगे। इसके बाद अगर उनकी तस्वीर के पीछे देखा जाए तो हमें आज के दौर में भी इस्तेमाल किए जाने वाले कई सारे अलग-अलग architecture और construction टूल्स देखने को मिलते है। ईससे यह पता चलता है कि उस समय में टेक्नोलॉजी आज के दौर से भी ज्यादा मॉडर्न थी


अब आप जिस statue देख रहे हैं उसके हाथ एक बुक के जैसा कुछ है, लेकिन अगर आप उसके साथ वाले statue को देखेंगे तो उसने अपने हाथ में अपने कान के करीब एक छोटी सी चीज पकड़ी है जो आज के दौर के मोबाइल के जैसे दिखती है। तो क्या उस समय में ही उन्होंने मोबाइल जैसा कोई इन्वेंशन बनाया था? इसको देखने के बाद ऐसा लगता है कि दूसरी मूर्ति के हाथ में भी एक Tab जैसा कोई डिवाइस है जो वह लोग आज से कई हजारों साल पहले इस्तेमाल करते थे। बो टेक्नोलॉजी कहां लुप्त हो गई है यह किसी को नहीं पता। यह सिर्फ उनके बनाय़ हुए मंदिरों और प्राचीन जगहों पर उनकी मूर्तियों में हमें देखने को मिलते हैं। लेकिन जो भी कहो हमें फिर से एक बार सोचने पर मजबूर जरूर करती है। आपको इनमें से कौन सी चीज सबसे ज्यादा रहस्यमई लगी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताना।

Previous Post
Next Post
Related Posts